हस्तमैथुन(Masturbation)

हस्तमैथुन क्या है? परिभाषा और जानकारी…

हस्तमैथुन क्या है?( Masturbution Kya hai)

हस्तमैथुन, यौन उत्तेजना और आनंद को प्राप्त करने के लिए जननांगों की स्व-उत्तेजना है, जो आमतौर पर कामोन्माद (यौन चरमोत्कर्ष) की ओर जाता है। यह आमतौर पर लिंग या भगशेफ को छूने, पथपाकर या मालिश करने से होता है, जब तक कि संभोग सुख प्राप्त नहीं हो जाता। कुछ महिलाएं “सेक्स टॉयज” का भी उपयोग करती हैं, जैसे कि वाइब्रेटर योनि को उत्तेजित करने या हस्तमैथुन करने के लिए |

हस्तमैथुन(Masturbation)

क्या हस्तमैथुन सामान्य है?

जबकि इसे एक बार एक विकृति और मानसिक समस्या का संकेत माना जाता था, हस्तमैथुन अब एक सामान्य, स्वस्थ यौन गतिविधि के रूप में माना जाता है जो सुखद, पूर्ण, स्वीकार्य और सुरक्षित है। यह यौन सुख का अनुभव करने का एक अच्छा तरीका है और इसे जीवन भर किया जा सकता है।

हस्तमैथुन को केवल एक समस्या माना जाता है जब यह एक साथी के साथ यौन गतिविधि को रोकता है, सार्वजनिक रूप से किया जाता है, या व्यक्ति को महत्वपूर्ण संकट का कारण बनता है। यदि यह अनिवार्य रूप से किया जाता है या दैनिक जीवन और गतिविधियों में हस्तक्षेप करता है, तो यह संकट पैदा कर सकता है।

कौन हस्तमैथुन करता है?

हस्तमैथुन के बारे में एक पुराना मजाक है: “80% लोग हस्तमैथुन करते हैं, और अन्य 20% इसके बारे में झूठ बोलते हैं।” यह निश्चित रूप से एक वास्तविक आंकड़ा नहीं है, (और कुछ लोग वास्तव में कभी हस्तमैथुन नहीं करते हैं)। लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि अधिकांश लोग जानते हैं कि हस्तमैथुन सामान्य और सामान्य है – भले ही वे इसे स्वयं करने के लिए स्वीकार न करें।

कुछ लोग हस्तमैथुन के बारे में शर्मिंदा हैं क्योंकि वहाँ बहुत सारे मिथक हैं जो हस्तमैथुन गंदा या शर्मनाक है। ऐसा लगता है कि कोई भी ऐसा नहीं करता है, क्योंकि हस्तमैथुन निजी है और लोग आमतौर पर इसके बारे में बात नहीं करते हैं।

लेकिन ईमानदार सच्चाई ज्यादातर लोग हस्तमैथुन करते हैं। पुरुष हस्तमैथुन करते हैं। महिलाएं हस्तमैथुन करती हैं। ट्रांस और जेंडर वाले लोग हस्तमैथुन करते हैं। सीधे लोग, समलैंगिक लोग और उभयलिंगी लोग हस्तमैथुन करते हैं। हर उम्र के लोग हस्तमैथुन करते हैं। कुछ लोग दिन में एक-दो बार हस्तमैथुन करते हैं, कुछ केवल कुछ समय में एक बार करते हैं। और कुछ लोग कभी हस्तमैथुन नहीं करते हैं – यह पूरी तरह से ठीक भी है। हस्तमैथुन एक व्यक्तिगत निर्णय है; यदि आप चाहते हैं तो केवल यह करें।

बहुत से लोग सोचते हैं कि हस्तमैथुन केवल उन लोगों या लोगों के लिए है जो सेक्स नहीं कर रहे हैं, लेकिन यह बिल्कुल सच नहीं है। बहुत सारे लोग अलग-अलग कारणों से, चाहे उनके रिश्ते की स्थिति कोई भी हो, हस्तमैथुन करते हैं। यह पूरी तरह से सामान्य है यदि आपकी प्रेमिका या प्रेमी हस्तमैथुन करता है (या हस्तमैथुन करना चाहता है) – इसका मतलब यह नहीं है कि आप काफी अच्छे नहीं हैं, और इसका मतलब यह नहीं है कि वे आप में नहीं हैं।

क्यों लोग हस्तमैथुन करते हैं?

अच्छा महसूस करने के अलावा, हस्तमैथुन यौन तनाव से राहत देने का एक अच्छा तरीका है जो समय के साथ निर्माण कर सकता है, खासकर ऐसे लोगों के लिए जो बिना साथी के या जिनके साथी सेक्स के लिए तैयार या उपलब्ध नहीं हैं। हस्तमैथुन उन लोगों के लिए भी एक सुरक्षित यौन विकल्प है जो गर्भधारण और यौन संचारित रोगों के खतरों से बचना चाहते हैं। यह भी आवश्यक है जब एक पुरुष को बांझपन परीक्षण के लिए या शुक्राणु दान के लिए वीर्य का नमूना देना चाहिए। जब एक वयस्क में यौन रोग मौजूद होता है, तो हस्तमैथुन एक सेक्स चिकित्सक द्वारा निर्धारित किया जा सकता है जो किसी व्यक्ति को एक संभोग (अक्सर महिलाओं में) का अनुभव करने या उसके आगमन (अक्सर पुरुषों में) में देरी करने की अनुमति देता है।

क्या आप बहुत अधिक हस्तमैथुन कर सकते हैं?

बहुत सारे लोग “बहुत अधिक” हस्तमैथुन करने के बारे में चिंता करते हैं, लेकिन बहुत अधिक हस्तमैथुन करना पूरी तरह से ठीक है – दिन में एक बार से भी अधिक।

हस्तमैथुन करना केवल एक समस्या है अगर वह स्कूल जाने, काम करने, अपने दोस्तों और परिवार के साथ घूमने और अन्य गतिविधियों को करना पसंद करता है जो आपको पसंद हैं। लेकिन जब तक हस्तमैथुन आपके रोजमर्रा के जीवन में नहीं आता है, तब तक आपको इसे करने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। नियमित रूप से हस्तमैथुन करना पूरी तरह से ठीक है।

अगर कोई मुझे हस्तमैथुन करते हुए पकड़ता है तो मुझे क्या करना चाहिए?

हस्तमैथुन करना निजी है, और जब आप किसी को पकड़ते हैं तो यह शर्मनाक हो सकता है। लेकिन आप जानते हैं कि क्या? संभावना है, उन्होंने हस्तमैथुन भी किया है। इसलिए वे शायद जानते हैं कि आप अपनी शर्मिंदगी को कैसे महसूस कर रहे हैं और समझ रहे हैं।

अगर कोई आपके साथ हस्तमैथुन करता है, तो आप इसे हंसी में उड़ा सकते हैं या इसे कम अजीब बनाने में मदद करने के लिए मजाक बना सकते हैं। गोपनीयता और व्यक्तिगत स्थान के बारे में उनके साथ बात करने का यह एक अच्छा समय है। हर कोई अपने स्वयं के शरीर को निजी तौर पर तलाशने में सहज महसूस करने का हकदार है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top