10 दिन में मोटापा कैसे कम करें-10 Din Me Motapa kaise Kam Kare

खाने से मोटापा बढ़ता है लेकिन कुछ ऐसा  भी भोजन है जिनके सेवन से आप का वजन जल्दी घट सकता मोटापा पर नियंत्रण रखना स्वास्थ के लिए बेहद आवश्यक है लेकिन वजन घटाना आज कल  पैशन Passion बन गया है वजन कम करने के कई तरीके है लेकिन आहार के द्वारा वजन कम करना स्वास्थ के हिसाब से ज्यादा फायदेमंद होती है कुछ ऐसे फूड्स है जिनको अपनी डाइट में शामिल करने से वजन को कम किया जा सकता है कम वसा और खाने में कार्बोहाइडेट की मात्रा को कम कर के वजन  10 दिन में मोटापा कैसे कम करें पे नियंत्रण पाया जा सकता है

10 दिन में मोटापा कैसे कम करें

बीन्स फलिया

बीन्स को मोटापा घटाने के लिए सब से अच्छा माना जाता है क्योकि बीस में ऐसे तत्व होते है जो कॉलेसिस्टॉकिनिन Cholecystokinin नाम के डाइजेस्टिव Digestive हार्मोन को लगभग दो गुना बढ़ाता है इसके अलावा बीस ब्लड शुगर के अस्तर को बनाए रखता है जिससे लम्बे समय तक भूखे रहने पर नुकसान न हो बीन्स को हाई फाइबर डाइट मन जाता है जो कालेस्ट्राल को काम करता है10 दिन में मोटापा कैसे कम करें

अंडा

अंडा प्रोटीन का खजाना होता है सुबह नाश्ते में अंडा खाना सेहत के लिए लिहाज से अच्छा होता है अंडा खाने से काम भूख लगती है

सलाद

दोपहर और रात में खाने की शुरुवात सलाद से कीजिए सलाद क्रीमी ड्रेसिंग के बैगेर होना चाहिए खाने से पहले एक बड़ी प्लेट लो कैलोरी सलाद खाने के बाद खाना कम खाया जाता है सलाद में विटामिन C और E के अलावा फॉलिक एसिड लाइकोपीन और कैरोटेनॉयड्स आदि पोषक तत्व होते है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते है10 दिन में मोटापा कैसे कम करें

ग्रीन टी

ग्रीन टी में कैटेशिंस नाम के एंटी आक्सिडेंट्स मौजूद होते है जो फैट को जलाते है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करते है ग्रीन टी बॉडी मांस इंडेक्स को घटाने और हानिकारक एलडीएल को कम करने में भी मदद करती है

नाशपाती

नाशपाती फाइवर का खजाना होती है लगभग छह ग्राम की एक नाशपाती आप की भूख को संतुष्ट करने के लिए प्रयाप्त होती होती है इसमें पेक्टिन फाइवर होता है जो ब्लड शुगर के अस्तर को कम करता है असमय भूख लगने पर हाई कैलोरी स्नैक्स लेने के बजाय नाशपाती खाए

ऑलिव आयल जैतून का तेल

बढ़ती उम्र में मोटापा कम करना मुश्किल होता है ऐसे में जैतून का तेल आप के लिए मदतगार साबित हो सकता है जैतून का तेल में मोनो अनसेचुरेटेड फैट्स से बना होता है जो कैलोरी जलाने में सहायक होता है जैतून का तेल मेटॉबालिज्म बढ़ाने में मदद करता है

सूप

एक कप चिकन सूप और एक नार्मल साइज चिकन पीस से लगभग एक जैसी ही भूख मिटाती है सूप भूख कम करने में सहायक होता है10 दिन में मोटापा कैसे कम करें

दालचीनी

भोजन के बाद मीठा खाना मोटापे का बड़ा कारण होता हो मिक्रोवेव किये हुए ओटमील या टोस्ट पर दालचीनी पाउडर डाल कर खाए इससे अनचाही कैलोरी से छुटकारा मिलेगा

सिरका

सिरका के सेवन से लम्बे समय तक भूख नहीं लगती ब्रेड स्लाइस को सिरके में डूबा कर खाने से कम भूख लगती है सिरके में मौजूद एसिटिक एसिड से पाचन में समय लगता है जिसमे भूख देर से लगती है इनले अलावा अंकुरित चने हरी सब्जिया सकरकंद उबले आलू आदि अपने डाइट में शामिल करे के मोटापा घाटया जा सकता है वजन नियंत्रण के लिए खाना कम मात्रा में और सही समय पर खाए

तेजी से मोटापा कैसे कम करें

हमारे आस पास कई ऐसी चीजे होती है जिनकी मदद से आप आसानी से वजन घटा सकते लेकिन जानकारी न होने कारण आप उन्हें प्रयोग नहीं करते है और घर में मौजूद ऐसे ही चीजों के बारे में आज आप को इस लेख में बातयेंगे जो वजन घटाने में मददगार हो सकता है

नीबू और शहद 

नीबू और शहद को एक साथ मिलाकर पीने से वजन काम होता है एक गिलास हलके गर्म पानी में शहद नीबू का रस और काली मिर्च पाउडर डालकर अच्छे से मिलाए इस मिश्रण को हर सुबह ख़ाली पेट ले इसमें वजन कम में मदद मिलेगा

लौकी

लौकी में पानी और रेशे प्रयाप्त मात्रा में पाए जाते है आप इसकी सब्जी या जूस में किसी भी तरह से ले सकते 100 ग्राम लौकी के जूस में केवल 12 कैलोरी ही होती है इसमें अपने सुबह के नास्ते में शामिल करने से वजन तो कम होगा ही साथ में आपकी स्किन भी ग्लो करेगी

सेब का सिरका

सेब का सिरका की मदद से वजन आसानी से काम कर सकते है इसे पानी के साथ मिलाकर हर रोज सुबह ले सिरके से रक्त शर्करा के नियन्त्रित होने के कारण यह वजन कम  करने में सहायक है क्यों की इन्सुलिन मुक्त शर्करा को वसा के रूप में संचित नहीं कर पायेगी

अजमोद

अजमोद किडनी की सफाई के लिए जाना जाता है किडनी में मौजूद व्यर्थ पदार्थो को बाहर निकाल कर यह आपको स्वस्थ रखता है साथ ही पेट से जुडी समस्याओ से भी राहत दिलाता है और देर तक भूख का एहसास नहीं होने देता है जिससे वजन बढ़ने की समस्या नहीं होती है

करौंदा

करौंदा विटामिन C का बहुत अच्छा स्रोत है साथ ही यह एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट भी है करोंदे का जूस भी वजन घटाने में बहुत फायदे मंद इसमें शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है और फैट्स कम करने में आसानी होती है10 दिन में मोटापा कैसे कम करें

बंद गोभी  पत्ता गोभी

पत्ता गोभी एक खास सब्जी है लेकिन इसके सेवन से वजन को भी कम किया जा सकता है एक कप पकाई पत्ता गोभी में सिर्फ 33 कैलोरी होती है जो वजन नहीं बढ़ने देती है पत्ता गोभी का सूप शरीर को ऊर्जा देता है लेकिन वसा की मात्रा का घटा देता है

सौफ

सौफ वजन घटाने के लिए यह एक असरदार हर्बल नुख्सा है भारी भोजन लेने से 15 मिनट पहले एक कप सौफ की चाय पी ले यह आप की भूख कंट्रोल करेगा इसके अलावा यह पेट से सम्बंधित बीमारियों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है

लाल मिर्च

लाल मिर्च आप का वजन को संतुलित रखने में मदद करती है एक रिसर्च के मुताबिक भोजन में लाल मिर्च का पाउडर मिलाने से आप की मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया तेज़ होती है और भोजन के बाद शरीर से अवांछित कैलोरी जलती है और मोटापा कम होता है

पानी ज्यादा पिए

दिन में 8 से 10 गिलास पानी पीने से भी वजन कम  करने में मदद मिलती है कई शोधो में माना गया है की दिन में 8 से 10 गिलास पानी से 200 से 250 कैलोरी आप बर्न कर सकते है

दही

दही खाने से वजन कम हो सकता है इंटर नेशनल जनरल ऑफ़ ओबिसिटी के अनुसार ज्यादा दही खाने वालो का वजन तेज़ी से घटता है या कम बढ़ता है दही में कैल्शियम Calcium और प्रोटीन फैट को कम करने में सहायक होता है लेकिन दही या टोंड मिल्क फिर दूध की मलाई उतारकर जमाए10 दिन में मोटापा कैसे कम करें

खीरा

खीरा मोटापा काम करता है जब भी भूख लगे तब खीरा खाये क्योकि इसमें 96 प्रतिशत पानी और फाइवर पाया जाता जो की बिना कैलोरी के होता है इसमें खाने से आप का वजन नहीं बढ़ेगा  और आप खीरे से तैयार सलाद बना कर खायंगे तो तीन दिन में लगभग दो किलो वजन तो कम ही हो जायेगा

कमर और पेट कम कैसे करें

अनियमित और मसालेदार भोजन के अलावा आराम पूर्ण जीवन शैली के चलते पेट निकलना आम समस्या  बन गई है जिसके चलते डायबिटीज और हार्ट अटैक जैसी समस्या बढ़ जाता है पेट निकलना कई अन्य रोगो को भी जन्म देती है इसके चलते व्यक्ति हमेशा अपने आप को अच्छा फील नहीं कर पता है10 दिन में मोटापा कैसे कम करें

कमर और पेट के आसपास इकठ्ठा हुई अतरिक्त चर्बी से किडनी और पेशाब में भी दिक्क़ते होना शुरू हो जाता है रीढ़ की हड्डी पर भी अतरिक्त दबाव पड़ता है और जिसके चलते आए दिन कमर में दर्द और साइड में दर्द बना रहता अगर आप निकले पेट से छुटकारा पाकर पहले जैसा पेट हो जाये तो यहाँ दिए जा रहे 10 ऐसे उपाए जिसे करने में आप को अतरिक्त श्रम नहीं करना पड़ेगा जरुरी नहीं है की 10 उपाए आम आजमाए किसी भी एक उपाए को नियमित रूप से एक माह में लाभ नजर आने लगेगा

डाइट पर नियंत्रण

यह बहुत जरुरी है लेकिन कुछ लोगो के लिए यह बहुत कठिन टास्क है तो वे मानसिक उपाय करे जब उनके सामने फैटी डाइट हो तो वे उसमे होने वाले नुकसान के बारे में सोचे और अपनी पेट को देखे ओवर इटिंग से बचना जरुरी है कोई भी बहाना न बनाए खुद के साथ डाइट करे10 दिन में मोटापा कैसे कम करें

योग टिप्स

प्रतिदिन अंग संचालन करे सावधान की मुद्रा में खड़े रहकर दोनों हाथो की हथेलियों को कमर पर रखे फिर कमर को क्लाकवाइज 10 10 बार घुमाए

नौकासन करे

नियमित रूप से यह आसान न सिर्फ पेट की चर्बी कम करने में मददगार है बल्कि शरीर को लचीला बनाने से लेकर पाचन संबंधी समस्याओ में यह काफी फायदेमंद साबित हुवा है

उत्तान पादासन 

यह एक ऐसा योग है जिसको नियमित करने से तुरंत ही पेट के अंदर होने लगता है खासकर वह अपच कब्ज मोटापा तोंद और अन्य पेट संबंधी बीमारियों से बचाता है

तोलांगुलासन

वजन तौलते वक्त दोनों तराजू संतुलित में रहते है अर्थात तराजू का काटा बीचोबीच रहता है उसी तरहा इस योगासन में भी शरीर का संपूर्ण भर नितब पर आ जाता है और व्यक्ति की आकृति तराजू जैसी लगती है इसीलिए इसे तोलांगुलासन कहते है यह योगा  नियमित रूप से करने से पेट से सम्बंधित समस्या दूर होगी10 दिन में मोटापा कैसे कम करें

पैदल चलना 

सुबह शाम पैदल चलना सब से ज्यादा लाभकारी है आप को कमर और पेट के आसपास की चर्बी को दूर करने के लिए चाहिए को रोजना सुबह उठकर कुछ देर पैदल चले और रात को खाना खाने के बाद पैदल चले प्रतदिन कम से कम 2 किलो मीटर पैदल चले इससे आप का अतिरिक्त कैलोरी को आसानी से कम कर पायंगे और कमर और पेट की अतिरिक्त चर्बी को भी कम किया जा सकता है इन उपाए को अपनाकर पेट अंदर किया सा सकता है

जाने कपालभाति की विधि लाभ सावधानियाँ

इस जानकारी की सटीकता समयबध्दता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया हलाकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी Onlyhealth.in की नहीं है हमारा आप से विन्रम निवेदन है की किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करे हमारा उद्देश्य आप को जानकारी मुहैया कराना मात्र है

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